पादप जीवविज्ञान

संस्थान में प्रोटिओमिक्स, जिनोमिक्स और मेटाबोलोमिक्‍स के क्षेत्र में अध्ययन के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशाला है। इन सुविधाओं में पैक बायो आरएस।।, थर्ड जेनरेशन सिक्‍वेंसिंग सिस्‍टम, इनुमिना, जिनोम एनालाइज़र, अमिनोएसिड एनालाइज़र, प्रोटीन स्‍पॉट कटर एण्‍ड डाइजेस्‍टर, एलसी-एमएस-एमएस, माल्‍डी टॉफ, 2-डी इलैक्‍ट्रोफॉरेसिस सिस्‍टम, कनफोकल माइक्रोस्‍कोप, इमेजिंग सिस्‍टम आदि प्रमुख हैं। पिक्रोसाइड, सिकोनिन, केटेकिन, स्‍टीवियोसाइड जैसे माध्यमिक चयापचयों का उत्पादन के लिए पौधों में महत्वपूर्ण जैवसंशलेषण पाथवे में शामिल जीन को पृथक करने के लिए अग्रणी शोध कार्य किया जा रहा है। तनाव से संबंधित कई जीन को पृथक व  क्लोन किया गया है, और लक्षित पौधों में उनकी अभिव्यक्ति विश्लेषण का कार्य चल रहा है।। जीन सलाइसिंग, एपिजेनेटिक्स, सिगनल को समझने और दबाब एवं बदलते परिवेश के अंतर्गत पादप अनुकूलन के गूढ़ रहस्‍यों की क्रियाविधि का अध्‍ययन किया जा रहा है। जिनोम वाइड मोलिक्‍यूलर मार्कर, जटिल गुणों के विच्‍छेदन के लिए उच्‍च प्रवाह क्षमता जिनोटाइपिंग तथा विविधता मूल्‍यांकन और चाय, बांस, गुलाब, स्‍टीविया एवं उत्तर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पादप के लक्षित पौधों की जिनोम मेपिंग पर गहन कार्य किया जा रहा है।। बायोलिस्टिक गन जैसी कार्यात्‍मक सुविधा तथा नियंत्रण सुविधा मजबूती से ट्रांसजेनिक कार्य में सहयोग करती है। पादप टिशु कल्‍चर युनिट में मीडिया तैयार करने की सुविधा, बायोरिएक्‍टर, कल्‍चर रूम, शीत कल्‍चर रूम, अनुकूलन चेम्‍बर और पालीहाउस आदि की सुविधा है। बदलते जलवायु परिवेश में पौधों के अनुकूलन जीवविज्ञान का कार्य शुरू किया गया है और मेट्रोलोजिकल टावर साथ-साथ फ्री एयर इनहेंसमेंट FACE, टनल  एवं  फ्री एयर टेम्‍रेचर इनक्रीज FATI जैसी सुविधा भी हैं।

नैनोबायोलॉजी

नैनोबायोलॉजी के क्षेत्र में भी अध्‍ययन शुरू किया गया है तथा मल्‍टीमोड स्‍केनिंग प्रोब माइक्रोस्‍कोप, ट्रांसमिशन इलेक्‍ट्रान माइक्रोस्‍कोप, एटोमिक फोर्स जैसी सुविधाएं जुटाई गईं। नैनोकेटालिस्‍ट,  रोग निदान के लिए मल्‍टीमोडल इमेजिंग सिस्‍टम और विद्यमान दवाओं की जैवउपलब्‍धतता को बढ़ाने पर ध्‍यान केन्द्रित किया जा रहा है।

जैवसूचना विज्ञान

उच्‍च क्षमता युक्‍त सर्वी, वर्क स्‍टेशन आदि की सुविधा जैवसूचना विज्ञान के क्षेत्र में है। इसके अतिरिक्‍त 10 टेराबाइट डिस्‍क स्‍पेस के साथ लाइनेक्‍स कल्‍सटर और 140 गेगाबाइट की मेमोरी युक्‍त नेक्‍स्‍ट जेनरेशन सिक्‍वेंसिंग, इलुमिना जिनोम एनालाजर।।आदि सुविधाएं उपलब्‍ध है। जैवसूचना विज्ञान का मूख्‍य उदेश्‍य जटिल एवं मुख्‍य पौधों की जिनोम का विश्‍लेषण करना है।

सूक्ष्‍मजीव विज्ञान

सूक्ष्‍मजीव प्रयोगशाला विभिन्‍न उच्‍च क्षमता युक्‍त सूक्ष्‍मदर्शी, शेकर इनक्‍यूबेटर, बायोरिएकटर और  FAME विश्‍लेषण की सुविधाओं से युक्‍त है।

खाद्य प्रसंस्‍करण

संस्‍थान ने खाद्य एवं न्‍यूट्रास्‍यूटिकल प्रयोग शाला स्‍थापित की है।  जिसमें एनआईआर कम्‍पोजिशन एनालाइजर, मिक्‍सोलेब, कटिंग मिल, सिंगल स्‍क्रयू एक्‍सटयूडर, पलेनटरी मिक्‍सर, डीप फ्रायर , वेक्‍युम पेंकिग मशीन, लियोफिजिलजर, कलर इंडेक्‍स मीटर और वाटर एक्टिविटी मीटर जैसी सुविधाए हैं जिससे  स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण प्रबन्‍ध के लिए कार्यात्‍मक खाद्य और न्‍यूट्रास्‍यूटिकल शोध का कार्य किया जा रहा है।

जैवविविधता

संस्थान के जैवसंसाधन विकास इकाई में जीआईएस सुविधा, inventorization, डेटाबेस विकास और पादप संसाधनों की मानचित्रिकरण और परिवेश और भूमि के प्रकार एवं उपयोग पैटर्न के लिए कम्प्यूटेशनल सुविधा है। यह इकाई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्‍त  रेफरल वनस्पति संग्रहालय अद्यतन करता है। संस्‍थान ने पर्णांग फर्नरी  को विकसित किया गया है जिसमें हिमालय क्षेत्र की दुर्लभ और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण टेरिडोफाइट रखे गए है। आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण औषधीय और सगंध पौधों के गृहीकरण एवं कृषि प्रौद्योगिकी के लिए प्रक्षेत्र और पॉलीहाउस उपलब्‍ध हैं। आगे पढ़े

रसायन विज्ञान

प्राकृतिक पादप उत्‍पाद प्रभाग पादप संसाधनों से सक्रिय घटकों के रासायनिक लक्षण चित्रण, सगंध तेल, जैविक रूप से सक्रिय यौगिकों, मूल्‍य वर्धित यौगिकों के लिए आणविक आशोधन, प्राकृतिक रंग एवं रंजक आदि पर शोध कर रहा है।  प्रयोगशाला में  300Mz व 600 Mz  एनएमआर, प्रारम्भिक एवं विश्‍लेषणात्‍मक एचपीएलसी, जीसी, जीसी एमएस, माइक्रोवेव सिंथेसाइज़र, सुपर क्रिटिकल एक्‍सट्रेक्‍शन यूनिट, स्‍प्रे ड्रायर, औद्योगिक पैमाने पर रोटावेपर , हर्बल प्रसंस्‍करण के लिए 10 क्विंटल, 4  क्विंटल और 15 किलोग्राम क्षमता वाली आसवन सुविधाएं हैं।  आगे पढ़े

 

चाय

चाय संस्थान की मुख्‍य फसलों में से एक है और इसके जर्मप्लाज्म और रासायनिक लक्षणचित्रण, स्वाद बढ़ाने के लिए प्रक्रमण मानकों में सुधार और मूल्य वर्धित चाय उत्पादों को विकसित करने के लिए शोध किया जा रहा है। पादप स्वास्थ्य प्रबंधन और पादप उत्पादकता सुधार के लिए कीटनाशकों और जैव जैवसंरूपण (Bioformulation) विकसित करने जैविक खेती को बढ़ावा देने का कार्य चल रहा है। चाय अनुसंधान को सरल बनाने के लिए संस्थान में एक चाय बागान, चाय फैक्ट्री, एचपीएलसी, जीसी और अन्य दिनचर्या के जैव रासायनिक उपकरणों से सुसज्जित चाय गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशाला है। आगे पढ़े

पुष्‍पखेती

संस्‍थान के पास प्रक्षेत्र और पॉलीहाउस परिस्थतियों में आभूषक फसलों की कृषि प्रौद्योगिकी अध्‍ययन के लिए ग्रीन हाउस सुविधा के साथ फूलों की खेती फार्म क्षेत्र उपलब्‍ध है। पारंपरिक और गैर पारंपरिक प्रजनन कार्यक्रमों के माध्यम से संकर और म्यूटेंट विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। इकाई के पास आगे उपयोग के लिए गुणवत्ता रोपण सामग्री के भंडारण के लिए एक प्रशीतन चैम्बर है। 

आगे पढ़े