वैज्ञानिक और नवीकृत अनुसंधान अकादमी (एसीएसआईआर)

संस्थान मानव संसाधन विकास में सचेत प्रयास करता है। नेट, डीबीटी-जेआरएफ, इन्‍स्‍पायर, आरजीएनएफ और अन्‍य राष्‍ट्रीय स्‍तर की परीक्षा पास छात्रों को वैज्ञानिक और नवीकृत अनुसंधान अकादमी(AcSIR)  से पीएच.डी. करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस अकादमी को 2011 में राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान के रूप में स्‍थापित किया गया था जिसका अधिदेश/ लक्ष्‍य नवोन्‍मेष एवं नवीन पाठयक्रम, शिक्षाशास्‍त्र और मूल्‍यांकन के संयोजन से श्रेष्‍ठ नेतृत्‍व तैयार एवं प्रशिक्षित करना है। अकादमी का ध्‍येय ऐसे विषयों/क्षेत्रों में अनुसंधान/ शिक्षा के अवसर प्रदान करना है जिन पर नियमित शैक्षणिक विश्‍वविद्यालयों द्वारा आम तौर पर पढ़ाया नहीं जाता है।  

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यहाँ सूचनाएं और परिणाम के लिए क्लिक करें

परियोजना सहायक

अनुसंधान में रुचि रखने वाले स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र विभिन्न समयबद्ध परियोजनाओं में परियोजना सहायकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उपयुक्त पदों के लिए समय-समय पर विज्ञापन निकाले जाते हैं और निर्धारित तिथि पर चल-साक्षात्कार (Walk in Interview)  का आयोजन किया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार अपने विवरण (सीवी) अपलोड कर सकते हैं।

प्रशिक्षण

स्नातकोत्तर छात्र संस्थान में छह महीने परियोजना कार्य कर सकते हैं। स्नातकोत्तर की डिग्री के एक भाग के रूप में परियोजना का काम शुरू करने के लिए सीमित स्‍थान उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार अपनाविवरण (सीवी) एवं अपने शैक्षणिक प्रमुख का संस्‍तुति पत्र निम्‍न पते पर भेज सकते हैं-:

सीएसआईआर-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्‍थान

पो. बॉ. सं. 6, पालमपुर -हि.प्र. 176061

शोध क्षेत्र: जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, जैव सूचना विज्ञान, सूचना विज्ञान और प्रबंधन, जैव विविधता और कृषि प्रौद्योगिकी।

कौशल विकास

संस्थान औषधीय एवं सगंध पौधों की खेती, हर्बल्‍स का प्रक्रम,  फूलों की खेती, टिशू कल्चर और चाय में नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है। संस्थान टिशू कल्चर, गुणवत्ता नियंत्रण और विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में एक प्रमाण पत्र / डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना प्रारंभ कर दी है।

शैक्षणिक भ्रमण

संस्थान स्कूल और कॉलेज के बच्चों की शैक्षणिक भ्रमण को प्रोत्साहित करता है। वे अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों और बुनियादी सुविधाओं देख सकते हैं। इसके अलावा, वैज्ञानिक उनके प्रश्नों का जवाब एवं वार्ता के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं।